10th 12th क्लास के बाद कौन सा Computer Courses करे


आज हर क्षेत्र में हमें कंप्यूटर देखने को मिलता है चाहे वह छोटा सा स्कूल हो या फिर कोई बड़ा बैंक. आज के इस आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने लगा है. लगभग हर सरकारी और प्राइवेट कामों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है. अगर आज के मुकाबले पिछले कुछ सालों में देखें तो कंप्यूटर का इस्तेमाल हर साल कई गुना बढ़ रहा है. तो इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में हमें कंप्यूटर की कितनी आवश्यकता होगी, तो आज की युवा पीढ़ी को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है. अगर आप कोई कोर्स नहीं कर रहे तो भी आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होना बहुत ही जरुरी है.
वैसे तो कंप्यूटर के काफी कोर्स है जो कि आप दसवीं क्लास के बाद क्या 12वीं क्लास के बाद कर सकते हैं, लेकिन अगर आप उनको स्कोर नहीं करना चाहते तो भी आप कंप्यूटर का बेसिक कोर्स जरूर करें, जिसमें कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेयर और सामान्य जानकारी आपको दी जाएगी. अगर आप कोई बड़ा कोर्स ना करके सिर्फ कंप्यूटर का बेसिक कोर्स भी करते हैं तो भी आप कहीं पर नौकरी लग सकते हैं क्योंकि आजकल कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है और कंप्यूटर के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी अभी भी नहीं है तो कंप्यूटर की सामान्य जानकारी वाला भी आसानी से नौकरी पा सकता है.

Computer Course After 10th

DCADiploma In Computer Applications1210th
DFADiploma In Financial Accounting610th
DOADiploma In Office Automation610th
CCPAMCertificate Course In PC Assembly And Maintenance10th Pass80 Hrs
DDTPDiploma In Desktop Publishing610th
DCA&DTPDiploma In Computer Applications & Desktop Publishing1210th

Computer Course After 12th

ADCAAdvance Diploma In Computer Applications1210+2
DHNDiploma In Hardware And Networking1210+2
ADFAAdvance Diploma In Financial Accounting1210+2

Advanced Level Courses After 12th

Course NameCourse NameDuration
Certificate Course In ASP.Net With C#Undergoing/Graduation With Knowledge Of Any Programming Language120 Hrs
Certificate Course In PC, Hardware & Networking10 + 2 With Basic Knowledge Of Computer80 Hrs
Interactive Multimedia Development10 + 2144 Hrs
Introduction To 2D Animation10th+2120 Hrs
Introduction To 3D Creative Design10th+2144 Hrs
Certificate Course In Programming Through C LanguageBasic Knowledge Of Computer & At Least 10 + 280 Hrs
Certificate Course In Programming In C ++10 + 2 & Basic Knowledge In Programming Language80 Hrs
Certificate Course In Financial Accounting Using TALLY10 + 2 Pass With Knowledge In Computer Concept80 Hrs
Certificate Course In Advance Financial Accounting10 + 2 With Knowledge Of FA36 Hrs

Computer Basic Course में क्या क्या होता है

अगर कंप्यूटर के बेसिक कोर्स की बात करें तो इसमें कंप्यूटर को ऑपरेट करने के बारे बताया जाता है और कंप्यूटर के कुछ बेसिक सॉफ्टवेयर के बारे में आपको जानकारी दी जाती है जिससे कि आप एक सामान्य कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं बेसिक कंप्यूटर में आपको कौन-कौन सी जानकारी दी जाती  है इसकी सूची नीचे दी गई है.

कंप्यूटर ऑपरेट करना

कंप्यूटर को ऑपरेट करना एक बड़ा काम है लेकिन बेसिक कोर्स में आपको सिर्फ कंप्यूटर को ऑन/ऑफ करना बताया जाता है और कहां से कौन सा सॉफ्टवेयर आप ओपन कर सकते हैं और कहां पर इसके कौन से सॉफ्टवेयर है या कंप्यूटर में कोई नया सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करते हैं और कैसे पुराना सॉफ्टवेयर डिलीट करते हैं यह बताया जाता है.

Notepad

किसी भी कंप्यूटर का सबसे सामान्य सॉफ्टवेयर नोटपैड होता है. यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के साथ में ही आता है इसे बाहर से इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती, इसमें हम कुछ भी टाइप कर सकते हैं अगर मान लीजिए आपने कोई जानकारी लिखकर सेव करनी है. तो आप उसे नोटपैड में लिखकर सेव कर सकते हैं. इसमें हमें कुछ सामान्य ऑप्शन मिलते हैं जैसे की फाइल को ओपन करना, फाइल को सेव करना या नई फाइल बनाना. तो सबसे पहले कंप्यूटर में इसी सॉफ्टवेयर के बारे में आपको बताया जाएगा.

Wordpad

यह सॉफ्टवेयर नोटपैड से थोड़ा सा Advance होता है इसमें हमें कुछ ऑप्शन ज्यादा मिलते हैं. जिससे कि हम जो भी लिखते हैं उसे और अच्छे से लिख सकते हैं और यह सॉफ्टवेयर भी कंप्यूटर के साथ में ही आता है और इसी का एडवांस वर्जन MS Word  हम इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन उससे पहले हमें इस सॉफ्टवेयर को चलाना सीखना पड़ता है. इसमें हमें सीखने को काफी चीजें मिलती है इसमें हम नॉर्मल Text  लिख सकते हैं. उसी के साथ उन Text पर अलग-अलग स्टाइल लगा सकते हैं . उन्हें दाईं तरफ या बाई तरफ या बीच में लगा सकते हैं. ऐसे ही कुछ और भी फीचर इस सॉफ्टवेयर में देखने को मिलते हैं.

Paint

इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इसमें हम तरह-तरह की ड्रॉइंग कर सकते हैं. इसमें हमें कुछ Shape दी हुई होती है जैसे की आयताकार, वर्गाकार या गोलाकार इन सभी की मदद से हम कुछ भी बना सकते हैं और उसमें रंग भी भर सकते हैं और अगर हम कुछ भी फ्री हैंड बनाना चाहे तो इसमें हमें पेंसिल भी मिलती है और उसे वापस मिटाने के लिए इसके अंदर हमें रब्बर भी मिलता है. तो ऐसे ही कुछ और भी फीचर इस सॉफ्टवेयर में हमें मिलते हैं और इसका इस्तेमाल फोटो को एडिट करने के लिए भी किया जा सकता है.
यह तो बात हो गई बेसिक सॉफ्टवेयर की और बेसिक कोर्स की अगर आप एडवांस कोर्स करते हैं तो उसमें आपको कुछ और सॉफ्टवेयर सिखाए जाते हैं और इंटरनेट के बारे में भी आपको जानकारी दी जाती है जिस की सूची नीचे दी गई है.

MS Office

सभी ऑफिस के कामों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर यही है इसका पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस है और यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का है. MS ऑफिस कोई एक सॉफ्टवेयर नहीं है बल्कि यह एक सॉफ्टवेयर का पैक है जिसके अंदर हमें और भी काफी सॉफ्टवेयर मिलते हैं और एडवांस कंप्यूटर कोर्स में हमें इन सभी सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी जाती है.
  1. Microsoft Word
  2. Microsoft Excel 
  3. Microsoft PowerPoint
  4. Microsoft Outlook 
इस पैक में हमें काफी सॉफ्टवेयर मिलते हैं. लेकिन ऊपर आपको जो 4 सॉफ्टवेयर बताए गए हैं यह सबसे पॉपुलर है और एडवांस कोर्स में आपको इन्हीं के बारे में ज्यादा जानकारी दी जाती है.

Internet

एडवांस कोर्स में आपको इंटरनेट के बारे में जानकारी दी जाती है कि कैसे आप इंटरनेट से कोई भी फाइल डाउनलोड कर सकते हैं और कैसे कोई फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं. ईमेल अकाउंट कैसे बनाते है . किसी के पास ईमेल कैसे भेज सकते है . इसके अलावा आपको ऑनलाइन इंटरनेट से रिजल्ट देखना सिखाया जाता है . ऑनलाइन सरकारी नौकरी के फॉर्म कैसे भरते हैं यह सिखाया जाता है और दूसरे किसी भी तरह के फॉर्म कैसे आप पढ़ सकते हैं वह सभी जानकारी आपको इंटरनेट के कोर्स में करवाई जाती है.
तो यह सभी सॉफ्टवेयर और यह जानकारी आपको कंप्यूटर के बेसिक कोर्स में देखने को मिलती है अगर आप कोई कॉलेज से कोर्स नहीं करना चाहते तो आप को कम से कम यह बेसिक कोर्स करना बहुत ही जरुरी है और आप इस तरह के कोर्स की मदद से ही कहीं पर नौकरी लग सकते हैं और अच्छी  नौकरी पाने के लिए आपको कोई ना कोई बड़ा कंप्यूटर का कोर्स करना पड़ेगा जैसे :- MCA